Popular Posts

Thursday 10 May 2012

हिंदुस्तान का भविष्य


मैं गरीब हूँ..गलीच नहीं,
क्या हुआ के!!
मैं अमीरों के बीच नहीं, मेहनतकश हूँ,
कमाता हूँ,अपनी जिन्दगी जीता जाता हूँ,
दो मृत शरीरों ने मुझको पैदा किया,
किताबों की जगह, ये कचरे का झोला दिया
मिटटी से सना था जब पैदा हुआ,
मिटटी के बीच आज भी खड़ा,
शर्म करो भ्रष्टाचारी नेताओं...
मेरे हिस्से के अर्थ से तुमने उदर भरा,
चिंता मेरे लिए धुएं के जैसी है
जिसे मैं उडाता जाता हूँ,
मेरे कंधे में कचरे का झोला नहीं
हिंदुस्तान का  भविष्य है
जिसे मैं ढ़ोता जाता हूँ---ढ़ोता जाता हूँ

4 comments:

  1. सोनिया ,

    रचना के भाव सुंदर हैं .... वर्तनी की कुछ त्रुटियाँ हैं यदि आप देख लें तो ...
    भाविस्व ---भविष्य
    भ्रस्ताचारी -- भ्रष्टाचारी

    ReplyDelete
  2. बहुत सुन्दर भावपूर्ण रचना....शुभकामनाएं....सोनिया

    ReplyDelete
  3. सच बात कही है दीदी!


    सादर

    ReplyDelete
  4. आखिरी दो पंक्तियाँ सचमुच सोचने को मजबूर करती हैं |
    अब मुझे पक्का यकीन हो गया कि आप सामाजिक मुद्दों पर ज्यादा बेहतर लिखती हैं |

    सादर

    ReplyDelete